आज से शुरू Bihar Police Exam 2023 साहस और सफलता की ओर एक कदम

Bihar Police Exam की बेसब्री से प्रतीक्षा खत्म हो चुकी है। यह परीक्षा न केवल नौकरी की तलाश में है, बल्कि सपनों को साकार करने का एक महत्वपूर्ण कदम भी है। इस लेख में, हम आपको Bihar Police Exam के बारे में जानकारी देंगे, और साथ ही इस परीक्षा की तैयारी के लिए आवश्यक उपाय और मोटिवेशन के महत्व की चर्चा करेंगे।

Bihar Police Exam : 37 जिलों में 529 सेंटरों पर

इस वर्ष की Bihar Police Constable भर्ती परीक्षा का आयोजन 37 जिलों में 529 परीक्षा केंद्रों पर हो रहा है। यह एक महत्वपूर्ण परीक्षा है, जिसमें देश के युवाओं को पुलिस विभाग में सिपाही के पदों के लिए चयन किया जाएगा। परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए यह एक महत्वपूर्ण मौका है जिसे वे सफलता के रास्ते में बदल सकते हैं।

Bihar Police Exam दो पालियों में

इस बार की परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जा रही है। पहली पाली की लिखित परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी, जबकि दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर तीन बजे से शाम 5 बजे तक होगी। अभ्यर्थियों को दो घंटे पहले ही परीक्षा केंद्र पहुंचने का निर्देश दिया गया है, ताकि वे समय पर पहुंच सकें और बिना किसी चिंता के परीक्षा दे सकें।

नकल की तैयारी करने वालों का खुलासा

परीक्षा से पहले ही पुलिस ने नकल की तैयारी कर रहे गिरोह को पकड़ लिया है। इस गिरोह के चार सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है और उनसे कई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बरामद किए गए हैं, जैसे कि वॉकी टॉकी, एंटीना, चार्जर, और ब्लूटूथ मक्खी ईयर फोन। इन गिरोह के सदस्यों के गिरफ्तार होने के बाद, अब परीक्षा केंद्रों में निर्देशन दिया गया है कि सभी अभ्यर्थियों की बायोमीट्रिक हाजरी और फोटोग्राफी जरूरी होगी।

Also Read  NLC Recruitment 2023: Neyveli Lignite Corporation में Apprentice पदों पर Recruitment का एक सुनहरा मौका,Do fast
Bihar Police Exam 2023 | Androidtech

Apply for Bihar Police Exam for Constable

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले, Bihar Police की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। आप इसे अपने वेब ब्राउज़र में सर्च करके आसानी से पहुंच सकते हैं।
  2. नौकरी विवरण चेक करें: वेबसाइट पर पहुंचने के बाद, “नौकरियों” या “भर्ती” सेक्शन में जाएं और वह नौकरी चुनें जिसके लिए आप आवेदन करना चाहते हैं।
  3. आवश्यक दस्तावेज तैयार करें: अब, आपको आवश्यक दस्तावेजों की तैयारी करनी होगी, जैसे कि आवेदन पत्र, पासवर्ड फोटो, और आधार कार्ड।
  4. आवेदन पत्र भरें: आवश्यक जानकारी भरें और आवेदन पत्र को स्थानीय भाषा में समझाने के लिए वेबसाइट पर उपलब्ध निर्देशों का पालन करें।
  5. फीस जमा करें: कुछ नौकरियों के लिए आवेदन शुल्क लग सकता है, इसलिए आवश्यक शुल्क को ऑनलाइन जमा करें।
  6. आवेदन सबमिट करें: अगर आपका आवेदन पूरा हो गया है, तो उसे ऑनलाइन सबमिट करें। आपको एक पुष्टिकरण मैसेज मिलेगा कि आपका आवेदन सफलतापूर्वक सबमिट हो गया है।
  7. आवेदन की प्रिंट आउट लें: आवेदन सबमिट होने के बाद, आपको अपने आवेदन की प्रिंट आउट लेना न भूलें। यह आपके लिए आवश्यक हो सकता है।
  8. सफलता का इंतजार करें: अब आपको आवेदन प्रक्रिया के पश्चात् सफलता का इंतजार करना होगा। आपको आवेदन स्वीकृत होने पर सूचित किया जाएगा।

इस तरीके से, आप Bihar Police Constable की नौकरी के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं। सभी निर्देशों का पालन करके और सही दस्तावेजों के साथ, आप अपने सपनों की ओर कदम बढ़ा सकते हैं।

Read More – Entertainment News

और पढ़े – मनोरंजन से जुडी हुई ख़बरें