SBTE Bihar Registration Form 2023: नए सत्र के विद्यार्थियों के लिए रजिस्ट्रेशन का आगाज

पढ़कर लिखे जाने वाले या तकनीकी शिक्षा में अपना करियर बनाने की योजना बना रहे विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है! नए शैक्षणिक सत्र 2023-24 में आपके लिए State Board of Technical Education (SBTE) Bihar ने रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को शुरू किया है। इस लेख में, हम आपको SBTE Bihar Registration Form 2023 के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे और आपको पंजीकरण करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में बताएंगे।

नए सत्र के विद्यार्थियों के लिए SBTE Bihar Registration शुरू

जब भी नए शैक्षणिक सत्र का आगाज होता है, तो विद्यार्थियों को अपना पंजीकरण करवाना होता है। इसीलिए, नए सत्र 2023-24 में जो विद्यार्थी SBTE Bihar में अपना पंजीकरण करने की सोच रहे हैं, उनके लिए यह खुशखबरी है कि SBTE Bihar Registration Form अब उपलब्ध है। अगर आप भी इस प्रक्रिया का हिस्सा बनना चाहते हैं, तो इस लेख को ध्यान से पढ़ें और पंजीकरण करने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ के बारे में जानें।

आवश्यक दस्तावेज़ SBTE Bihar Registration Form 2023 के लिए

पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान, आपको कुछ दस्तावेज़ों की आवश्यकता होती है जो आपको स्कैन करके अपलोड करना होगा। ये दस्तावेज़ हैं:

  1. Allotment Order: यह आपको आपके स्कूल या कॉलेज से मिलता है और यह आपके कार्यक्षेत्र की जगह का आदान-प्रदान करता है।
  2. Original Matriculation Certificate: आपकी मैट्रिक परीक्षा का प्रमाणपत्र, जिसमें आपके बारे में मौलिक जानकारी होती है, आवश्यक होता है।
  3. Vocational Education Certificate along with their registration application form: यदि आपने किसी व्यावासिक शिक्षा कार्यक्रम का समापन किया है, तो आपको उसका प्रमाणपत्र और पंजीकरण आवेदन पत्र भी प्रदान करना होगा।
Also Read  NLC Recruitment 2023: Neyveli Lignite Corporation में Apprentice पदों पर Recruitment का एक सुनहरा मौका,Do fast

इन सभी दस्तावेज़ों को आपको स्कैन करके अपने कंप्यूटर पर या मोबाइल पर अपलोड करना होगा। इससे आप बिना किसी समस्या के आवेदन कर सकेंगे।

SBTE Bihar Registration Form 2023 कैसे भरें?

अब हम आपको बताएंगे कि SBTE Bihar Registration Form 2023 कैसे भर सकते हैं। निम्नलिखित चरणों का पालन करके आप आसानी से अपना पंजीकरण कर सकते हैं:

स्टेप 1 – पोर्टल पर नया पंजीकरण करें

1. SBTE Bihar Registration Form 2023 को भरने के लिए, आपको सबसे पहले sbteonline.in पर जाना होगा।

2. इस पेज पर, आपको “New User” विकल्प मिलेगा, जिस पर क्लिक करें।

3. क्लिक करने के बाद, आपके सामने एक पॉप-अप खुलेगा, जिसमें आपको अपनी जानकारी भरनी होगी।

4. आपको ध्यानपूर्वक नया रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा और आपको दिए गए निर्देशों का पालन करना होगा।

5. अंत में, आपको “सबमिट” के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, और आपको एक लॉगिन आईडी और पासवर्ड मिलेगा जिसे आपको सुरक्षित रखना होगा।

ये भी पढ़े :- SBI PO Registration 2023

स्टेप 2 – पोर्टल में लॉगिन करें और ऑनलाइन आवेदन करें

1. पोर्टल पर सफलतापूर्वक पंजीकरण करने के बाद, आपको पोर्टल में लॉगिन करना होगा।

2. इसके बाद, आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा, जिसे आपको ध्यान से भरना होगा।

3. आपको मांगे जाने वाले सभी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा।

4. अपने श्रेणी के आवेदन शुल्क का ऑनलाइन पेमेंट करना होगा।

5. लेख के अंत में, आपको “सबमिट” के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, और आपको आवेदन की रसीद मिल जाएगी जिसे आपको प्रिंट करके सुरक्षित रखना होगा।

Also Read  Bihar SSC Inter Level Vacancy 2023 12,199 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन लिंक

इस तरीके से आप आसानी से अपना पंजीकरण कर सकते हैं और इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

सारांश

इस लेख में, हमने आपको SBTE Bihar Registration Form 2023 के बारे में जानकारी दी है और आपको पंजीकरण करने की पूरी प्रक्रिया को समझाया है। हम उम्मीद करते हैं कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी है और आप बिना किसी समस्या के अपना पंजीकरण कर सकेंगे। आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा, इसे लाइक करना न भूलें, और अपने दोस्तों के साथ शेयर करके उन्हें भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के साथ योगदान करें।

Hello I am Sam

1 thought on “SBTE Bihar Registration Form 2023: नए सत्र के विद्यार्थियों के लिए रजिस्ट्रेशन का आगाज”

Leave a Comment