IIT Admission 2023 में बिना JEE स्कोर के प्रवेश का मौका

IIT Admission 2023 में पढ़ना हर किसी छात्र का सपना होता है, लेकिन इसके लिए JEE परीक्षा पास करना आवश्यक होता है। जीवन में कई बार ऐसा होता है कि हम अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए कुछ अलग तरीकों को चुनना चाहते हैं। अगर आप भी ऐसे किसी अलग मौके की तलाश में हैं जो आपको बिना JEE स्कोर के IIT में प्रवेश दिला सकता है, तो हमारी यह खबर आपके लिए है।

IIT Admission 2023: दरअसल, आईआईटी गुवाहाटी ने डेटा साइंस एवं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के कोर्स में ऑनलाइन बैचलर ऑफ साइंस डिग्री के लिए आवेदन आमंत्रित किया है। यह कोर्स ऑनलाइन मोड में होता है और जेईई स्कोर की जरूरत नहीं है।

IIT Admission 20023 की प्रक्रिया शुरू

आईआईटी गुवाहाटी ने इस अनूठे कोर्स के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है, जिसकी आखिरी तारीख 30 सितंबर है। इसका मतलब है कि आपके पास अब तक कुछ दिन ही बचे हैं अपने सपनों को पूरा करने के लिए आवेदन करने के लिए। आईआईटी गुवाहाटी के डेटा साइंस एवं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में प्रवेश के लिए जेईई स्कोर की जरूरत नहीं है, जिससे कई छात्रों के लिए यह एक सुनहरा मौका हो सकता है।

कौन कर सकता है IIT Admission 2023?

इस कोर्स को अपनाने के लिए विद्यार्थी न केवल साइंस स्ट्रीम के छात्र हो सकते हैं, बल्कि युवा ग्रेजुएट और पेशेवर भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। जिन छात्रों ने JEE Advanced की परीक्षा दी है, उनका चयन डायरेक्ट होगा, और वे इस कोर्स में शामिल हो सकते हैं। वहीं, बाकी छात्रों को एक प्रवेश परीक्षा में भाग लेना होगा, जिसका आयोजन आईआईटी गुवाहाटी द्वारा किया जाएगा। 

Also Read  SBTE Bihar Registration Form 2023: नए सत्र के विद्यार्थियों के लिए रजिस्ट्रेशन का आगाज

IIT Admission कोर्स का ड्यूरेशन

यह कोर्स एक अनूठी मल्टिपल एग्जिट सिस्टम पर आधारित होगा, जिसमें छात्र को प्रत्येक साल अपने पढ़ाई को बंद करने का अधिकार होगा। अगर कोई स्टूडेंट एक साल पढ़ाई करके कोर्स को छोड़ देता है, तो उसे सर्टिफिकेट, दूसरे साल तक पढ़ाई करने वाले को डिप्लोमा, तीसरे साल वाले को डिग्री और चौथे साल वाले को ऑनर्स डिग्री मिलेगी। यह आपको अपनी प्राथमिकताओं के हिसाब से अध्ययन करने का अवसर देता है, और आप एक साल के ब्रेक के बाद भी फिर से इस कोर्स को कर सकते हैं। आईआईटी गुवाहाटी के इस कोर्स को आठ साल में पूरा करने का विचार है, जिससे छात्र अपने अध्ययन को विशेषज्ञता और मास्टरी के साथ प्राप्त कर सकेंगे।

कर सकेंगे पीएचडी

आईआईटी गुवाहाटी के डेटा साइंस एवं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोर्स करने वाले छात्र इसके बाद मास्टर डिग्री या पीएचडी डिग्री के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। यह अवसर उन छात्रों के लिए है जो अपने अध्ययन को एक और स्तर पर ले जाना चाहते हैं और अपने करियर को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाना चाहते हैं। 

ये भी पढ़े :- SBI PO Registration

निष्कर्षण

इस खबर में हमने आपको बताया कि आईआईटी गुवाहाटी के डेटा साइंस एवं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के कोर्स में आपको JEE स्कोर की आवश्यकता नहीं है और यह कैसे आपके सपनों को साकार करने का एक नया मौका हो सकता है। आपको अब तक के तरीकों के बारे में जानकारी मिली है जिनसे आप इस कोर्स में प्रवेश पा सकते हैं, और इसके बाद आपके सामने के विकल्पों के बारे में भी चर्चा की गई है।

Also Read  NLC Recruitment 2023: Neyveli Lignite Corporation में Apprentice पदों पर Recruitment का एक सुनहरा मौका,Do fast

यह है एक अनूठा मौका, जिसे आपको अपने शिक्षा और करियर के सफलतम पथ की ओर एक कदम आगे बढ़ने के लिए देखना चाहिए। अगर आपमें यह सपना है कि आप भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में पढ़कर एक उच्च शिक्षा प्राप्त करें, तो आईआईटी गुवाहाटी के इस कोर्स के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आपका समय आ गया है। 

जी स्कोर के बिना IIT Admission 2023 का अद्वितीय मौका।

Hello I am Sam

1 thought on “IIT Admission 2023 में बिना JEE स्कोर के प्रवेश का मौका”

Leave a Comment