BSEB STET Result 2023 : सभी जरूरी जानकारियाँ एक नजर में

BSEB STET Result 2023 का परिणाम आधिकारिक वेबसाइट https://bsebstet.com/ और http://stetgsc.cbtexamportal.in/ पर जारी कर दिया है। इस परिणाम का इंतजार कर रहे उम्मीदवार अब अपना स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। इस लेख में, हम आपको इस परीक्षा के परिणाम के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे, जिसमें परिणाम की तारीख, कैसे देखें, और योग्यता मानक शामिल है।

BSEB STET Result 2023

शिक्षा हमारे समाज के विकास का महत्वपूर्ण हिस्सा है और शिक्षकों का योगदान इस प्रक्रिया में महत्वपूर्ण होता है। BSEB STET एक महत्वपूर्ण परीक्षा है जिसके माध्यम से सरकारी स्कूलों में शिक्षक बनने का सपना पूरा किया जा सकता है। इस परीक्षा को पास करने के बाद, उम्मीदवार विभिन्न स्तरों पर सरकारी स्कूलों में शिक्षा देने का अवसर प्राप्त करते हैं, जिससे छात्रों के भविष्य को संवारने में मदद मिलती है।

BSEB STET Result declaration date

BSEB STET 2023 के पेपर I और II के लिए, परिणाम की घोषणा 03 अक्टूबर, 2023 को की गई है। इस दिन उम्मीदवार अपने स्कोरकार्ड को डाउनलोड कर सकेंगे और अपने परीक्षा प्राप्तांकों का पता लगा सकेंगे। इसके बाद, उन्हें अपने प्राप्तांकों के साथ आगामी स्कूल या कॉलेज में शिक्षक के पद के लिए आवेदन करने का मौका मिलेगा।

BSEB STET Exam Information

BSEB STET Result 2023 का आयोजन 01 से 05 सितंबर 2023 तक किया गया था। इस परीक्षा में बिहार के विभिन्न क्षेत्रों से उम्मीदवारों ने भाग लिया था और अपनी शिक्षक पात्रता की मान्यता प्राप्त करने के लिए प्रतिस्पर्धा की थी। परीक्षा दिनों के दौरान, उम्मीदवारों ने अपनी ज्ञान और कौशल का परीक्षण किया और अब वे अपने परिणाम का इंतजार कर रहे हैं।

Also Read  How to get Home Loan from bank in 2024 Complete Guide

How to check the Bihar STET Result 2023?

BSEB STET Result 2023परिणाम देखने के लिए, निम्नलिखित कदमों का पालन करें:

1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना की आधिकारिक वेबसाइट https://bsebstet.com/ पर जाएं।

2. परिणाम सेक्शन– वेबसाइट के होमपेज पर, “एसटीईटी 2023 पेपर I और II के परिणाम” अनुभाग को खोजें और उस पर क्लिक करें।

3. लॉगिन: दिए गए फ़ील्ड में अपना उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड दर्ज करें, दोबारा जांचें कि आपने सही लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज किया है और फिर सबमिट बटन दबाएं।

4. स्कोरकार्ड डाउनलोड: जब आप सफलतापूर्वक लॉगिन कर लेते हैं, आप अपने स्कोरकार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं और अपने प्राप्तांकों की जांच कर सकते हैं।

परिणाम में क्या जानकारी होगी?

BSEB STET Result 2023 के परिणाम में निम्नलिखित जानकारी होगी:

उम्मीदवार का नामरोल नंबरपंजीकरण संख्याजन्म की तारीखश्रेणी (यूआर/ओबीसी/एससी/एसटी/ईडब्ल्यूएस)परीक्षा तिथिपेपर I या IIविषय नामकुल प्राप्त अंकप्रत्येक अनुभाग में प्राप्त अंकको PERCENTAGEयोग्यता स्थिति (उत्तीर्ण/असफल)परीक्षा केंद्र विवरणउम्मीदवार का फोटोउम्मीदवार के हस्ताक्षरपरीक्षा प्राधिकारी की मुहर/मुद्रांकपरीक्षा प्राधिकारण का लोगो
[Candidate Name][Roll Number][Registration Number][Date of Birth][Category (UR/OBC/SC/ST/EWS)][Exam Date][Paper I or II][Subject Name][Total Marks][Marks in Each Section][Percentage][Eligibility Status][Exam Center Details][Candidate’s Photo][Candidate’s Signature][Exam Authority’s Seal][Exam Authority’s Logo]

Bihar STET 2023 Qualifying Marks 

BSEB STET 2023 Result के लिए योग्यता मानक निम्नलिखित है:

श्रेणी (Category)योग्यता मानक (Qualifying Marks)
सामान्य (General)50%
बीसी (पिछड़ा वर्ग) (BC)45.5%
ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) (OBC)42.5%
एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी (अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/विकलांग व्यक्ति) (SC/ST/EWS)40%
महिलाएँ (Women)40%

BSEB STET 2023 Score card 

BSEB STET 2023 के परिणाम के साथ, उम्मीदवारों के सामने सरकारी स्कूलों में शिक्षक के पद के लिए एक नई शुरुआत का मौका होगा। इस परीक्षा में सफलता पाने वाले उम्मीदवार अपने योग्यता और कौशल के साथ छात्रों को शिक्षित करेंगे, जो आने वाले दिनों के नेतृत्व में अपने सपनों को पूरा करेंगे।

Also Read  Agnveer:सेना की Agnveer को भावपूर्वक विदाई

ये भी पढ़े :- Bihar Teacher Exam Result 2023

Endind

इसलिए, BSEB STET 2023 के परिणाम का इंतजार अब खत्म हो गया है। उम्मीदवार अपने परिणाम को डाउनलोड करके अपनी योग्यता की जांच कर सकते हैं और अपने शिक्षा करियर की शुरुआत कर सकते हैं। हम सभी उम्मीदवारों को उनके भविष्य में सफलता की कामना करते हैं।

Hello I am Sam

Leave a Comment