BPSSC 2023 : 1275 पदों पर मौका, सैलरी और प्रक्रिया जानिए

BPSSC Exam 2023: 1275 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, यहां से करें आवेदन। 50 हजार रुपये प्रति माह सैलरी के साथ बनें दारोगा। जानें पूरी जानकारी। BPSSC Exam 2023 की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है। बिहार सरकार ने BPSSC 2023 में 1275 पदों पर भर्ती के लिए आवेदनों की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस लम्बे समय के इंतजार के बाद, अब आपके सपने पुरे हो सकते हैं। बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग (BPSSC) के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अभ्यर्थी 5 अक्टूबर से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

BPSSC 2023 Recruitment details

BPSSC 2023 के तहत, कुल 1275 पदों पर भर्ती की जा रही है। इन पदों को आलग-आलग श्रेणियों में विभाजित किया गया है:

  • जेनरल: 441 पद
  • ईडब्ल्यूएस: 111 पद
  • एससी: 275 पद
  • एसटी: 16 पद
  • ओबीसी: 107 पद
  • ईबीसी: 238 पद
  • पिछड़े वर्ग की महिलाओं के लिए: 82 पद
  • ट्रांसजेंडर: 5 पद

BPSSC द्वारा यह निर्धारित किया गया है कि भर्ती प्रक्रिया को तीन चरणों में विभाजित किया जाएगा:

  1. पीटी (प्रारम्भिक) परीक्षा
  2. मेंस (मुख्य) परीक्षा
  3. फिजिकल एग्जाम

BPSSC Salary and other information

पास होने पर दारोगा बनने वाले अभ्यर्थियों को प्रति माह लगभग 50,000 रुपये की सैलरी मिलेगी, जो कि एक सरकारी नौकरी के रूप में बहुत अच्छा है।

Also Read  SSC CPO Result 2023: अब आपकी Waiting का अंत, रिजल्ट आया!

BPSSC Application procedure

BPSSC के अनुसार, इस भर्ती के लिए भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है, और पुरुष, महिला, और थर्ड जेन्डर आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता के अनुसार, वे किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक परीक्षा या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त उसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होने आवश्यक है।BPSSC 2023 की ऑफिसियल वेबसाइट bpssc.bih.nic.in है

उम्र सीमा भी आधारित है, जिसमें अनारक्षित (सामान्य) कोटि के पुरुषों के लिए न्यूनतम उम्र 20 वर्ष और अधिकतम उम्र 37 वर्ष है, महिलाओं के लिए न्यूनतम उम्र 20 वर्ष और अधिकतम उम्र 40 वर्ष है, पिछड़ा वर्ग एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग के पुरुषों एवं महिलाओं के लिए न्यूनतम उम्र 20 वर्ष और अधिकतम उम्र 40 वर्ष है, और अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के पुरुषों एवं महिलाओं तथा थर्ड जेंडर अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम उम्र 20 वर्ष और अधिकतम उम्र 42 वर्ष है।

BPSSC Most important things

बिहार के वैसे सरकारी सेवकों को उच्चतर वेतनमान की सेवा/संवर्ग में जाने के लिए प्रतियोगिता परीक्षाओं में भाग लेने हेतु अधिकतम आयु सीमा में 05 वर्ष की छूट दी जाएगी, जिन्होंने नियमित सेवा में न्यूनतम तीन वर्षों की अवधि पूरी कर ली हो।

BPSSC 2023, Android Tech

BPSSC Exam pattern

प्रारम्भिक परीक्षा में सामान्य ज्ञान और समसामयिक मुद्दों से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। इस परीक्षा का पैटर्न 200 अंकों का होगा और इसकी अवधि 2 घंटे होगी।

BPSSC Negative marking in both stages of examination

दोनों चरणों की परीक्षा में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.2 अंक काटा जाएगा।

BPSSC Two papers in main examination

मुख्य परीक्षा में दो पेपर होंगे, पहला सामान्य हिन्दी और दूसरा सामान्य अध्ययन, सामान्य विज्ञान, नागरिक शास्त्र, भारतीय इतिहास, भारतीय भूगोल, गणित और मानसिक योग्यता से संबंधित होगा। प्रत्येक पेपर का पूर्णांक 200 होगा और इसकी अवधि 2 घंटे होगी।

Also Read  CSIR NET 2023 Exam Date, Notification, Eligibility, Application Form हुआ जारी…

Read More :- UGC Net Exam 2023

BPSSC Important notice

अभ्यर्थियों को याद दिलाना चाहिए कि इस परीक्षा में 30 प्रतिशत से कम अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा के लिए असफल घोषित किए जाएंगे।

इस पूरी भर्ती प्रक्रिया को सफलता से पाने के लिए, अभ्यर्थियों को योग्यता, उम्र सीमा, और परीक्षा के पैटर्न के बारे में सावधानी से सोचना चाहिए। इस मौके का इस्तेमाल करके, आप अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं और बिहार पुलिस के दारोगा बन सकते हैं।

BPSSC Job benefits

BPSSC की नौकरी बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य है। यह नौकरी Bihar Police के एक उच्च और सम्मानणीय पद होता है जिसमें आपको अपनी राज्य की सुरक्षा और क़ानून व्यवस्था के लिए काम करने का मौका मिलता है। इस पद पर काम करते समय आप अपने समुदाय की सेवा करते हैं और अपने राज्य को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं।

Ending

BPSSC 2023 का एक महत्वपूर्ण मौका है जो बिहार के युवाओं को उनके सपनों की पूर्ति करने का मौका प्रदान करता है। इसके लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को योग्यता, उम्र सीमा, और परीक्षा के पैटर्न के बारे में ध्यान से सोचना चाहिए और उन्हें अपनी तैयारी को मजबूत करने के लिए कठिन मेहनत करनी चाहिए। BPSSC बनने का सफलता आपके प्रत्याशाओं को पूरा कर सकता है और आपको एक सम्मानणीय और सुरक्षित करियर का मौका प्रदान कर सकता है।

BPSSC का फुल फॉर्म क्या है ?

Bihar Police Subordinate Services Commission.

BPSSC की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है ?

https://bpssc.bih.nic.in/

1 thought on “BPSSC 2023 : 1275 पदों पर मौका, सैलरी और प्रक्रिया जानिए”

Leave a Comment