Bihar Domicile Certificate Online Apply Kaise Kare |आवासीय प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 2023

बिहार डोमिसाइल/रेजिडेंस प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन:- बिहार आवासीय प्रमाण पत्र (Bihar Domicile Certificate) एक नागरिक की नागरिकता को प्रमाणित करता है। साथ ही नागरिक आवासीय प्रमाण पत्र फॉर्म के आधार पर केन्द्रीय तथा राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। बिहार राज्य सरकार ने भी Domicile/Residence या Niwas Praman Patra आवेदन हेतु आधिकारिक पोर्टल को जारी कर दिया है। अब आवेदक घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से Bihar Domicile Certificate Online Apply कर सकता है।

दोस्तों, आज के इस लेख में हम यही साझा करने वाले हैं कि Bihar Niwas Praman Patra के लिए ऑनलाइन कैसे आवेदन करें? इसके अतिरिक्त ऑफलाइन माध्यम द्वारा बिहार आवासीय प्रमाण पत्र आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है, इसे भी डिटेल में बताया है? साथ ही बिहार आवासीय प्रमाण पत्र (Bihar Domicile Certificate) को बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज, पात्रता, लाभ को भी बताने वाले हैं. अतः लेख को अंत तक पढ़ें।

साथ ही, अगर किसी नागरिक को Domicile Certificate के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने में दिक्कत आ रही है, तो वह Bihar Domicile Certificate Application Form हेतु apply कर सकता है।

Bihar Domicile Certificate आवेदन हेतु आवश्यक Document

जो भी आवेदक बिहार निवास प्रमाण पत्र (Bihar Domicile Certificate) एप्लीकेशन फॉर्म के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन/पंजीकरण करना चाहता है, उसे निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है:

  1. आवेदक का प्रमाण पत्र: पहले तो आपके पास आपका पहचान पत्र होना चाहिए, जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि।
  2. आवेदक का पूरा पता: आवेदक का स्थायी पता और अस्थायी पता बनवाते समय इसे दर्ज करना होता है।
  3. आवेदक की फोटो: आवेदक की पासपोर्ट साइज की फोटो होनी चाहिए।
  4. जन्म प्रमाण पत्र: जन्म के समय का सबूत के रूप में जन्म प्रमाण पत्र दर्ज किया जाता है।
  5. कास्ट प्रमाण पत्र: यदि आप किसी विशेष जाति या जनजाति से संबंधित हैं तो कास्ट प्रमाण पत्र की कॉपी भी दर्ज करनी होती है।
  6. आवासीय समाग्री: आवेदक की आवासीय समाग्री की एक सूची, जैसे कि घर का किराया पर्चा, बिजली का बिल, पानी का बिल, गैस का बिल, आदि।
  7. मोबाइल नंबर: ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के दौरान आपको अपना मोबाइल नंबर भी दर्ज करना होगा।

इन दस्तावेजों के साथ-साथ, आवेदक को आवश्यक पात्रता भी पूरी करनी होती है, जो बिहार सरकार के द्वारा निर्धारित की जाती है। यदि आप इन पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं, तो आप Bihar Domicile Certificate के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Also Read  Ram Charan ने MS Dhoni से मिलकर उन्हें "भारत का गर्व" कहा

Bihar Domicile Certificate Online Apply Kaise Kare (Step by Step Guide)

बिहार आवासीय प्रमाण पत्र (Bihar Domicile Certificate) के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया निम्नलिखित है:

  1. RTPS पोर्टल पर पहुंचें: सबसे पहले, आपको बिहार RTPS (Right to Public Service) पोर्टल पर जाना होगा। यहां क्लिक करके आप पोर्टल पर पहुंच सकते हैं: RTPS Portal
  2. नया खाता बनाएं: अगर आपने पहले से RTPS पोर्टल पर खाता नहीं बनाया है, तो आपको “नया खाता बनाएं” पर क्लिक करके खाता बनाना होगा। आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करनी होगी और एक उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड बनाना होगा।
  3. लॉगिन करें: खाता बनाने के बाद, आपको RTPS पोर्टल पर लॉगिन करना होगा अपनी उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके।
  4. “आवासीय प्रमाण पत्र” का चयन करें: आपके खाते में लॉग इन करने के बाद, आपको “आवासीय प्रमाण पत्र” या “Residence Certificate” का विकल्प दिखाई देगा। इसे चुनें।
  5. आवेदन फॉर्म भरें: आपको आवासीय प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म भरना होगा। फॉर्म में अपनी व्यक्तिगत और परिवार की जानकारी दर्ज करें।
  6. आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें: आवेदन फॉर्म के साथ आवश्यक दस्तावेजों की छवियाँ अपलोड करें, जैसे कि आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, कास्ट प्रमाण पत्र, आदि।
  7. आवेदन जमा करें: आवेदन फॉर्म को सही से भरने और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने के बाद, आपको आवेदन जमा करना होगा।
  8. आवेदन फीस भरें: कुछ राज्यों में आवेदन फॉर्म भरने के लिए एक छोटी फीस होती है। यह फीस ऑनलाइन भरनी होगी, यदि आवश्यक होती है।
  9. आवेदन की स्थिति जांचें: आवेदन जमा करने के बाद, आप आपके आवेदन की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं।
  10. प्रमाण पत्र प्राप्त करें: जब आपका आवेदन प्रक्रियान्त किया जाता है, आपको आवासीय प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए सूचित किया जाएगा। आप प्रमाण पत्र को डाउनलोड कर सकते हैं और प्रिंट आउट ले सकते हैं।

यदि आपको ऑनलाइन प्रक्रिया के दौरान किसी भी समय समस्या हो, तो आप स्थानीय प्रशासनिक अधिकारी से सहायता ले सकते हैं।

ये भी पढ़े :- SBTE Bihar Registration Form 2023

Bihar Domicile Certificate के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें:

  1. प्रमाण पत्र कार्यालय जाएं: आपको अपने नजदीकी प्रमाण पत्र कार्यालय जाना होगा।
  2. आवेदन फॉर्म प्राप्त करें: प्रमाण पत्र कार्यालय में पहुंचकर, आपको आवासीय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  3. फॉर्म भरें: आवेदन फॉर्म में आपको अपनी व्यक्तिगत और परिवार की जानकारी दर्ज करनी होगी।
  4. आवश्यक दस्तावेज जमा करें: फॉर्म के साथ आवश्यक दस्तावेजों की प्रमाणित प्रतियां जमा करें, जैसे कि आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, कास्ट प्रमाण पत्र, आदि।
  5. फीस भरें: कुछ राज्यों में आवेदन फॉर्म भरने के लिए एक छोटी फीस होती है। इस फीस को भरें, यदि आवश्यक हो।
  6. आवेदन जमा करें: फॉर्म को और सभी दस्तावेजों को आवेदन कार्यालय में जमा करें।
  7. प्रमाण पत्र प्राप्त करें: आपके आवेदन को प्रक्रियान्त करने के बाद, आपको आवासीय प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए सूचित किया जाएगा। आप प्रमाण पत्र को खुद जाकर प्राप्त कर सकते हैं।
Also Read  क्रिकेट का महामुकाबला: ICC Cricket World Cup 2023

ध्यान दें कि आवासीय प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज और प्रमाणित प्रतियां वर्ग से वर्ग बदल सकती हैं, इसलिए स्थानीय प्रमाण पत्र कार्यालय या आधिकारिक वेबसाइट पर जांच करें और वहां के निर्देशों का पालन करें।

बिहार मूल निवास प्रमाण पत्र (Domicile/Residence Certificate) के प्राप्त करने के कई फायदे हो सकते हैं। यहां कुछ प्रमुख फायदे हैं:

  1. केंद्र और राज्य सरकारी योजनाओं का लाभ: बिहार मूल निवास प्रमाण पत्र के माध्यम से, आप केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं, जैसे कि गरीबी रेखा के तहत वित्तीय सहायता, पेंशन, और अन्य सरकारी सेवाएं।
  2. शिक्षा में दाखिला: बिहार मूल निवास प्रमाण पत्र के आधार पर, आप स्थानीय संस्थानों, स्कूल, और विश्वविद्यालयों में दाखिला प्राप्त कर सकते हैं।
  3. स्कॉलरशिप और छात्रवृत्ति: यह प्रमाण पत्र आपको शिक्षा संस्थानों की छात्रवृत्तियों और स्कॉलरशिप कार्यक्रमों के लिए पात्र बना सकता है, जो आपके शिक्षा खर्चों को कम कर सकता है।
  4. अन्य दस्तावेज बनाने के लिए: बिहार मूल निवास प्रमाण पत्र को आप अन्य दस्तावेज जैसे कि मतदाता कार्ड, पासपोर्ट, और अन्य आधिकारिक दस्तावेजों के लिए प्रमाणित करने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं।
  5. सरकारी नौकरी में दाखिला: बिहार में सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए आपको मूल निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता हो सकती है, और यह आपके दाखिले में मदद कर सकता है।

इसके अलावा, बिहार मूल निवास प्रमाण पत्र आपकी पहचान को बिहार राज्य से जोड़कर और आपके नागरिक अधिकारों को सुनिश्चित करने में भी मदद कर सकता है। यह आपके अधिकारों और सुविधाओं को प्राप्त करने में मदद कर सकता है और सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए आवश्यक हो सकता है।

आवासीय प्रमाण पत्र बनाने के लिए क्या क्या चाहिए?

बिहार में आवासीय प्रमाण पत्र (Domicile/Residence Certificate) बनाने के लिए आवेदक के पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए। निम्नलिखित दस्तावेज आपके पर्याप्त प्रमाण के रूप में प्रस्तुत कर सकते हैं:
आधार कार्ड: आपका आधार कार्ड आपकी पहचान का मुख्य स्रोत होता है।
राशन कार्ड: राशन कार्ड आपके परिवार के लिए आवासीय पुष्टि का एक दस्तावेज हो सकता है।
जमीन से जुड़े दस्तावेज: आवासीय प्रमाण पत्र के लिए, आपको अक्सर आपकी आवास की जमीन के संबंधित दस्तावेज भी प्रस्तुत करने की आवश्यकता हो सकती है, जैसे कि खसरा/खतौनी, जमाबंदी, या ज़िला भूमि नक्शा।
पहचान पत्र: पैन कार्ड, वोटर कार्ड, पासपोर्ट जैसे पहचान पत्र आपकी पहचान को सत्यापित करने में मदद कर सकते हैं।
आवेदन पत्र और फोटो: आपको आवासीय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन पत्र भरना होगा, जिसमें आपकी व्यक्तिगत जानकारी और आवश्यक दस्तावेज की सूची दी जाती है। आवेदन पत्र के साथ आपकी पासपोर्ट साइज फोटो भी होनी चाहिए।
यह अधिकारिक दस्तावेजों की एक सामान्य सूची है, और इसमें बदलाव हो सकता है, तो आपको स्थानीय निर्देशनों का पालन करना चाहिए और निगरानी सुननी चाहिए। आवासीय प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची को स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों से पुष्टि करें और उनके दिए गए निर्देशों का पालन करें।

Also Read  सरकार ने NEET और JEE की तैयारी करने वाले स्टूडेंट के लिए शुरू की 'फ्री-कोचिंग

आवासीय प्रमाण पत्र कैसे बनता है?

बिहार में आवासीय प्रमाण पत्र (Domicile/Residence Certificate) प्राप्त करने के लिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं। निम्नलिखित दोनों तरीकों का विवरण निम्नलिखित है:
1. ऑनलाइन आवेदन:
बिहार में आवासीय प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करें:
कदम 1: आधिकारिक पोर्टल पर पहुंचें
बिहार सरकार के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
वहां आपको “आवासीय प्रमाण पत्र” या “Domicile Certificate” के लिए आवेदन करने का ऑप्शन मिलेगा।
कदम 2: पंजीकरण करें
आवेदन करने के लिए पंजीकरण करें और एक प्रयोक्ता आईडी और पासवर्ड बनाएं।
कदम 3: आवेदन भरें
आपके पंजीकृत प्रयोक्ता आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके आवासीय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन फॉर्म भरें। फॉर्म में आवश्यक जानकारी जैसे नाम, पता, पिता/पति का नाम, जाति, आदि दर्ज करें।
कदम 4: आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें
आवेदन के साथ आवश्यक दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड, राशन कार्ड, जमीन से जुड़े दस्तावेज, पहचान पत्र, आदि को अपलोड करें।
कदम 5: आवेदन जमा करें
सभी आवश्यक जानकारी और दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद, आवेदन जमा करें।
कदम 6: आवेदन की प्रतिष्ठापन
आवेदन की प्रतिष्ठापन के लिए निर्दिष्ट फीस का भुगतान करें।
कदम 7: प्रमाण पत्र प्राप्त करें
आवेदन स्वीकृत होने पर, आपको ऑनलाइन आवासीय प्रमाण पत्र की प्रति प्राप्त होगी, जिसको आप डाउनलोड कर सकते हैं।
2. ऑफलाइन आवेदन:
यदि आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो निम्नलिखित कदमों का पालन करें:
कदम 1: आवेदन पत्र प्राप्त करें
निकटतम नगर पालिका कार्यालय या स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों से आवासीय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन पत्र प्राप्त करें।
कदम 2: आवेदन पत्र भरें
आवेदन पत्र को ध्यानपूर्वक भरें, और सभी आवश्यक जानकारी और दस्तावेज का संलग्न करें।
कदम 3: आवश्यक दस्तावेज साथ जमा करें
आवेदन पत्र के साथ सभी आवश्यक दस्तावेज साथ जमा करें।
कदम 4: आवेदन जमा करें
पूरी जानकारी और दस्तावेज सहित आवेदन को स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों के पास जमा करें।
कदम 5: प्रमाण पत्र प्राप्त करें
आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होने पर, आपको आवासीय प्रमाण पत्र प्राप्त होगा, जिसे आपको दिए गए समयअनुसार लेना होगा।
आपको आपके प्राधिकृत प्राधिकरण या निकटतम नगर पालिका कार्यालय से सहायता प्राप्त करने के लिए स्थानीय निर्देशनों का पालन करना चाहिए, क्योंकि प्रक्रिया और आवश्यकताएँ विभिन्न स्थानों पर भिन्न हो सकती हैं।

Hello I am Sam

Leave a Comment