वनडे विश्व कप 2023(ODI:World-Cup 2023): अफगानिस्तान ने इंग्लैंड को 69 रनों से हराया

स्पिन जाल में उलझे अंग्रेज बल्लेबाज

इंग्लैंड के खिलाफ अफगानिस्तान की बड़ी जीत

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी की

वनडे विश्व कप(ODI:World-Cup) के 13वें मैच में अफगानिस्तान ने इंग्लैंड को 69 रनों से हराकर बड़ा उलटफेर किया। इस मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था. अफगानिस्तान की टीम ने 49.5 ओवर में 284 रनों का स्कोर बनाया.

स्पिन जाल में उलझे अंग्रेज बल्लेबाज

अंग्रेज बल्लेबाजों की बड़ी परेशानी: स्पिन जाल में उलझे“अंग्रेज बल्लेबाज स्पिन के सामने उलझते दिखाई दिए खासकर इंग्लैंड की शुरुआती बल्लेबाजी कुछ खास नहीं रही. अफगानिस्तान के स्पिन गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया. अनुभवी राशिद खान और मुजीब उर रहमान ने तीन-तीन विकेट अपने नाम किए. वहीं, ऑफ स्पिनर मोहम्मद नबी ने भी दो विकेट लिया. इन स्पिनरों ने मिलकर इंग्लैंड की कमर तोड़ दी.

राशिद ने लिया आखिरी विकेट

इंग्लैंड की पारी का 10वां विकेट राशिद खान ने लिया. उन्होंने 41वें ओवर की तीसरी गेंद पर मार्क वुड को क्लीन बोल्ड कर दिया. वुड ने 22 गेंद पर 18 रन बनाए. रीस टॉपली 15 रन बनाकर नाबाद रहे.

हैरी ब्रूक को छोड़कर कोई बल्लेबाज नहीं चला

इंग्लैंड के लिए हैरी ब्रूक ने सबसे ज्यादा 66 रन बनाए. उन्हें छोड़कर कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाया. डेविड मलान ने 32, आदिल रशीद ने 20, मार्क वुड ने 18, रीस टॉप्ली ने नाबाद 15 और जो रूट ने 11 रन बनाए. लियाम लिविंग्स्टोन और सैम करन ने 10-10 रन बनाए. कप्तान जोस बटलर और क्रिस वोक्स ने नौ-नौ रन बनाए. ओपनर जॉनी बेयरस्टो दो रन बनाकर आउट हुए.

Also Read  जानिए Bihar Police Constable New Exam Date 2023 और कैसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड।

अफगानिस्तान की बल्लेबाजी का प्रदर्शन

अफगानिस्तान की बल्लेबाजी भी इस मैच का महत्वपूर्ण हिस्सा था. उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया और टीम के लिए महत्वपूर्ण रन बनाए. असद शफीक ने 75 रनों की पारी खेलकर अफगानिस्तान की शुरुआत की. उन्होंने 88 गेंदों का सामर्थ्य साबित किया. उन्होंने आधिकारिक के खिलाफ छक्के और 8 चौकों की मदद से अफगानिस्तान के स्कोर को बढ़ाया.

नाइब ने महत्वपूर्ण योगदान दिया

मोहम्मद नबी ने भी महत्वपूर्ण योगदान दिया, उन्होंने 2 चौकों और 1 छक्के के साथ 28 रन बनाए. उन्होंने आखिरी ओवर में टीम के स्कोर को बढ़ाने के लिए तेज खेल खेला. अफगानिस्तान के बल्लेबाजों ने टीम के लिए महत्वपूर्ण रन बनाए और इंग्लैंड को अच्छे स्कोर के लिए हराने का योगदान किया.

अफगान गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी

अफगानिस्तान की गेंदबाजी भी इस मैच में शानदार थी. उन्होंने इंग्लैंड के बल्लेबाजों के खिलाफ कई गेंदों में खतरनाक गेंदबाजी की. राशिद खान और मुजीब उर रहमान ने तीन-तीन विकेट लिए, और मोहम्मद नबी ने दो विकेट लिए . इन गेंदबाजों ने मिलकर इंग्लैंड के बल्लेबाजों को खासी परेशानी पहुंचाई.

अफगान टीम की सफलता के पीछे का कारण

इस विजय(Victory) में अफगानिस्तान की गेंदबाजी का महत्वपूर्ण योगदान था, लेकिन उनके बल्लेबाजों ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. असद शफीक और मोहम्मद नबी ने मिलकर टीम के लिए महत्वपूर्ण रन बनाए, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ अच्छा खेल खेला.

अफगानिस्तान की दूसरी जीत

यह मैच अफगानिस्तान के लिए इस वनडे विश्व कप (ODI:World-Cup) 2023 में दूसरी जीत है. इससे पहले, वे वेस्ट इंडीज को हरा चुके हैं. इस विजय(Victory) के बाद, उनकी टीम की आत्मविश्वास  (Self-Confidence) में एक महत्वपूर्ण उछाल होगा और वे आगे के मैचों में भी अच्छा प्रदर्शन करने के लिए मोटी मिजाज रखेंगे.

Also Read  अक्सर महसूस करते हैं कमजोरी-थकान, जानें Stenmina Bost करने का पॉवरफुल तरीका, Everytime रहेंगे Energetic

अफगानिस्तान के गेंदबाजों की बड़ी जीत

इस मैच में अफगानिस्तान के गेंदबाजों ने दिखाई दी है उनकी अद्वितीय(Unique) कौशलता. राशिद खान और मुजीब उर रहमान ने तीन-तीन विकेट लिए, जबकि मोहम्मद नबी ने दो विकेट लिए खेला. इन गेंदबाजों ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों को परेशानी (Problem) में डाल दिया और उनकी कमर तोड़ दी.

मैच की महत्वपूर्ण लम्हों का सारांश

यह मैच वनडे विश्व कप(ODI:World-Cup) 2023 के लिए महत्वपूर्ण था, और इसमें हुए उलटफेर ने सबको चौंका दिया. इंग्लैंड के लिए यह हार बड़ी स्थानीय पसंदीदा टीम के खिलाफ था, जबकि अफगानिस्तान के लिए यह एक बड़ी जीत थी. इस विजय(Victory) से अफगानिस्तान की टीम के खुद पे आत्मविश्वास (Self-Confidence) को भी बढ़ावा मिलेगा और वे अपने आने वाले मैचों में भी बेहतर प्रदर्शन करने के लिए तैयार रहेंगे.

इंग्लैंड के लिए कठिनाइयां

इस हार से इंग्लैंड के लिए कई कठिनाइयां खड़ी हो गई हैं. वनडे विश्व कप(ODI:World-Cup) में यह उनकी दूसरी हार है, और इससे उनकी सेमी-फाइनल्स(Semi-Finals) की राह में आगे बढ़ने की संभावनाएं कम हो गई हैं. वे अपने अगले मैचों में अच्छा प्रदर्शन करने की कोशिश(Try) करेंगे, लेकिन उनके सामने टफ टीमों का सामना करना होगा.

आफगान गेंदबाजों के ताबड़तोड़ प्रदर्शन की सराहना(Appreciate)

आफगानिस्तान के गेंदबाजों के ताबड़तोड़ प्रदर्शन की सराहना की जानी चाहिए. उन्होंने इंग्लैंड के बल्लेबाजों को समस्याओं का सामना करना पड़ा और उन्हें कोरे में डाल दिया. राशिद खान, मुजीब उर रहमान, और मोहम्मद नबी ने मिलकर इंग्लैंड की टीम के सामने बड़ी चुनौतियों का सामना किया.

मैच के महत्वपूर्ण पल(Important Movement)

मैच के दौरान कई महत्वपूर्ण पल भी देखने को मिले. एक समय यह लग रहा था कि इंग्लैंड अच्छे स्कोर के लिए दौड़ रहा है, लेकिन अफगानिस्तान के गेंदबाजों ने वापसी की और मैच को अपने खाते में जीत लिया. राशिद खान की आखिरी गेंद जिसमें वुड को बोल्ड(Bold) किया गया, वो लम्बे समय तक याद रहेगी.

Leave a Comment