Digital Sector नौकरी: युवाओं के लिए नए कॅरिअर का सफर

Digital Sector नौकरी की मांग में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है और युवाओं के लिए यह एक आकर्षक कॅरिअर विकल्प बन चुका है। इस लेख में, हम डिजिटल सेक्टर नौकरियों के महत्व और उनके लिए तैयारी के बारे में चर्चा करेंगे।

डिजिटल सेक्टर(Digital Sector) में क्यों है वृद्धि

डिजिटल सेक्टर में हो रही वृद्धि ने नौकरियों के क्षेत्र में एक नई रौशनी डाल दी है। 2024 तक, देश में 10 लाख नई नौकरियों का सृजन केवल 98 हजार स्टार्टअप्स के जरिये होने वाला है, और इसमें डिजिटल सेक्टर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। यून

िकॉर्न कंपनियां भी आने वाले वर्षों में लाखों डिजिटली स्किल्ड युवाओं को अपने साथ जोड़ने का इरादा रख रही हैं।

डिजिटल क्रांति के साथ, ब्लू और व्हाइट कॉलर जॉब्स का सृजन तेजी से हो रहा है। अब युवाओं के लिए डिजिटल सेक्टर पहली पसंद बन गया है। आप दिनों में कुछ ही दिनों में स्किल्ड होकर बड़ी कंपनियों में नौकरी पा सकते हैं।

कैसे तैयारी करें

Safalta नामक स्किल टेक प्लेटफॉर्म ने युवाओं के लिए Advanced Certification In Online Digital Marketing Programme लॉन्च किया है, जो सिर्फ 90 दिनों में युवाओं को आज की नौकरियों के काबिल बना रहा है। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से आप डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में अपनी यौन क्षमता को विकसित कर सकते हैं और एक उच्च वेतन प्राप्त कर सकते हैं।

डिजिटल सेक्टर की भविष्यवाणी

एआईएमए(IMA) और केपीएमजीKPMG) की एक रिपोर्ट के अनुसार, डिजिटल सेक्टर में ऑनलाइन सेल्स, क्रिएटिव प्रोफेशनल्स, वेयर हाउस मैनेजमेंट, कंटेंट डेवलपर्स, मार्केटिंग प्रोफेशनल्स, और डिजिटल मार्केटर्स जैसे रोजगार के कई संभावनाएं हैं। इसके साथ ही, सोशल मीडिया सर्विसेज, मोबाइल वेबसाइट यूआई यूएक्स के क्षेत्र में भी नौकरियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है।

क्यों चुनें डिजिटल सेक्टर

  • तेजी से बढ़ी है इनकी डिमांड: वर्तमान में करीब 69% कंपनियों को डिजिटली स्किल्ड युवाओं की तलाश है। यहाँ तक कि बड़े उद्योगों ने भी डिजिटल मार्केटिंग स्पेशलिस्ट्स की आवश्यकता महसूस की है।
  • आकर्षक सैलरी: डिजिटल सेक्टर में काम करने वाले पेशेवरों को आकर्षक सैलरी प्राप्त हो रही है। इन्हें उनके कौशल के हिसाब से भुगतान किया जाता है, और इससे उनकी आमदनी बढ़ती है।
  • बड़े शहरों में जॉब: डिजिटल स्किल्ड युवाओं की सबसे अधिक मांग मेट्रो सिटीज़(Metro Cities) में है। इसके अलावा, युवाओं को अधिक मौका मिलता है बड़े शहरों में नौकरी पाने का, लेकिन ये आपके स्किल्स और योग्यता पर निर्भर करता है।
  • विदेशों में नौकरी के अवसर: डिजिटल स्किल्स को सीखने के बाद, आपके पास विदेशों में नौकरी पाने के कई अवसर खुल जाते हैं। यह आपकी स्किल्स और अनुभव के आधार पर होता है, लेकिन यह एक अच्छे कॅरिअर का द्वार खोल सकता है।
  • खुद का व्यवसाय शुरू करने का मौका: डिजिटल स्किल्स को सीखने के बाद, आप खुद का व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं। यदि आप मार्केटिंग क्षेत्र में रुचि रखते हैं, तो एक डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी या विज्ञापन एजेंसी शुरू करना एक विकल्प हो सकता है। आप विभिन्न व्यापारी और ब्रांड के लिए डिजिटल मार्केटिंग सेवाएँ प्रदान करके अच्छी कमाई कर सकते हैं।
  • सोशल मीडिया सेलिब्रिटी बनने का मौका: डिजिटल स्किल्स को सीखने के बाद, आप सोशल मीडिया मैनेजमेंट के गुरु बनकर सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बन सकते हैं। आपके योग्यता और विशेषज्ञता के आधार पर, आप सोशल मीडिया पर एक प्रमुख व्यक्ति बनकर भी पैसे कमा सकते हैं।
  • पाएं विश्वस्तरीय सर्टिफिकेट(International Certificat): डिजिटल सेक्टर में यदि आप नौकरी पाते हैं, तो आपको अच्छी सैलरी हाइक और प्रगति की संभावना होती है. प्रारंभ में, डिजिटल स्किल्ड प्रोफेशनल्स को आकर्षक सैलरी दी जाती है, और जैसे-जैसे वे अधिक अनुभव हासिल करते हैं, वे अधिक सैलरी कमा सकते हैं। यह एक करियर में वृद्धि का सुनहरा मौका है.
Also Read  Surrogacy: A Journey of Hope and Compassion

इंडस्ट्री एक्सपर्ट का क्या है कहना

इंडस्ट्री एक्सपर्ट के अनुसार, डिजिटल सेक्टर आज के समय में युवाओं के लिए सबसे रोजगारी विकल्पों में से एक है. इसके साथ, यह विशेष रूप से वर्तमान समय में कोविड-19 महामारी के समय वर्चस्व कर रहा है, क्योंकि डिजिटली स्किल्ड व्यक्तियों की आवश्यकता है , डिजिटल सेक्टर में नौकरी पाने के लिए कुछ युक्तियां हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए,डिजिटल सेक्टर में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए पढ़े Digiperform द्वारा लिखा यह लेख।

Digital Sector नौकरी: युवाओं के लिए नए कॅरिअर का सफर

1. डिजिटल स्किल्स अधिग्रहण(Digital Skills Acquisition):

पहला कदम है डिजिटल स्किल्स का अधिग्रहण करना। आपको वेब डिजाइनिंग(Web Designing), डिजिटल मार्केटिंग(Digital Marketing), एसीओ(SEO), सोशल मीडिया मार्केटिंग(Social Media Marketing), डेटा एनालिटिक्सData Analytics), इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IOT), एप्लिकेशन डेवलपमेंट(Application Devlopment), और डिजिटल स्ट्रैटेजी(Digital Strategy) जैसे क्षेत्रों में अपनी स्किल्स विकसित करने की आवश्यकता होती है।

2. सर्टिफिकेशन(Certification):

सर्टिफिकेशन आपके डिजिटल स्किल्स को प्रमाणित करते हैं और आपके लिए एक विश्वस्त स्रोत हो सकते हैं। विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स(Online Plateform) और अकादमियों(Academy) से प्रमाणपत्र(Certificate) प्राप्त करें, जो आपके कॅरिअर को बढ़ावा देंगे। ये सर्टिफिकेशन आपके पॉर्टफोलियो को बनाने में मदद करेंगे और आपको नौकरी प्राप्त करने में आसानी प्रदान करेंगे।

3. प्रैक्टिकल एक्सपीरियंस(Practical Experience):

 प्रमाणपत्र के साथ-साथ, आपको Practical Experience भी चाहिए। कुछ कंपनियाँ अपने नौकरगणों से Practical काम करने का अनुरोध करती हैं, इसलिए आपको एक प्रशिक्षण(Internship) या परियोजना में शामिल होने का प्रयास करना चाहिए।

4. नेटवर्किंग(Network):

अपने कॅरिअर को बढ़ावा देने के लिए नेटवर्किंग का महत्वपूर्ण भाग है। डिजिटल सेक्टर में सफलता पाने के लिए आपको अपने शानदार नेटवर्क को बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए, जिससे आप अच्छी नौकरी पाने में मदद मिल सके।

Digital Sector नौकरी: युवाओं के लिए नए कॅरिअर का सफर

5. ब्यूटी ऑफ फेलियरBeauty of Failer):

डिजिटल सेक्टर में काम करने का मतलब है नए और आधुनतिक चुनौतियों का सामना करना। आपको इन चुनौतियों का सामना करना होगा और बिना हार माने आगे बढ़ना होगा। सफलता का मतलब है हार नहीं मानना, बल्कि हर कदम पर सीखना और सुधारना।

नौकरी प्राप्ति के लिए आवेदन कैसे करें

अगर आप डिजिटल सेक्टर में नौकरी पाना चाहते हैं, तो आपको नौकरी के लिए आवेदन कैसे करना होता है, इसका भी आपको ज्ञान होना चाहिए:

Digital Sector नौकरी: युवाओं के लिए नए कॅरिअर का सफर

1. रिज़्यूमे (Resume):

एक प्रभावकारी और आकर्षक रिज़्यूमे तैयार करें, जिसमें आपके शैली, कौशल, और अनुभव का सारांश हो। रिज़्यूमे को सजीव और अद्वितीय बनाने के लिए अपनी कड़ियों को साबित करें.

2. आवेदन पत्र (Cover Letter):

अपने आवेदन पत्र में अपने कौशल, अनुभव, और उत्तराधिकारी गुणों को बढ़ावा दें, और बताएं कि आप क्यों उस कंपनी के लिए सबसे अच्छे उम्मीदवार हैं।

3. नौकरी की खोज (Job Search):

आपकी क्षमताओं और रुचियों के हिसाब से डिजिटल सेक्टर में नौकरी की खोज करें। ऑनलाइन रोजगार पोर्टल्स, कंपनी की वेबसाइट्स, और सामाजिक मीडिया प्लैटफॉर्म्स जैसे विभिन्न स्रोतों का सहारा लें। यहां तक कि आप केरियर मेलों और नौकरी के लिए निकले जाने वाले आवेदनों की रूपरेखा रखने के लिए एक स्प्रेडशीट भी तैयार कर सकते हैं।

4. साक्षात्कार (Interview):

साक्षात्कार महत्वपूर्ण हिस्सा होता है जब आप नौकरी प्राप्त करने के लिए आवेदन करते हैं। आपको अच्छे से तैयारी करनी चाहिए, साक्षात्कार में अपने कौशल और अनुभव को प्रमोट करने के लिए अच्छे उदाहरण देने चाहिए।

Also Read  सरकार ने NEET और JEE की तैयारी करने वाले स्टूडेंट के लिए शुरू की 'फ्री-कोचिंग

5. नौकरी प्राप्ति का परिणाम(Result of Getting a Job):

आपके साक्षात्कार के परिणाम के आधार पर आपको नौकरी की प्राप्ति की सूचना मिलेगी। आपको नौकरी प्राप्त करने पर संयमित और संवेदनशील रूप से प्रतिसाद देना चाहिए।

संक्षेप(Briefs)

डिजिटल सेक्टर के क्षेत्र में नौकरी पाने के लिए तैयारी करना और सफलता प्राप्त करना संविदानिक और साहसिक कदम हो सकता है, लेकिन यह संभव है। आपकी मेहनत, अद्वितीय दृष्टिकोण, और उच्च उत्साह से आप डिजिटल सेक्टर में एक सफल कॅरिअर बना सकते हैं।

डिजिटल सेक्टर के क्षेत्र में नौकरियां बढ़ रही हैं, और युवाओं के लिए यह एक बेहतर कॅरिअर विकल्प हो सकता है। यदि आपके पास डिजिटल स्किल्स हैं और आप इस क्षेत्र में अपना कॅरिअर बनाने की सोच रहे हैं, तो आपके लिए बहुत सारे अवसर हो सकते हैं। यह अच्छा है कि आप संविदानिक तरीके से अपनी तैयारी करें और सही दिशा में कदम बढ़ाएं। डिजिटल सेक्टर में कॅरिअर बनाने के लिए आपको उपरोक्त सुझावों का पालन करना चाहिए, तब ही आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं।

इस प्रकार, युवाओं के लिए डिजिटल सेक्टर नौकरी की पहली पसंद बन गया है और उन्हें अपने कॅरिअर को इसमें बनाने के लिए संविदानिक और आधुनिक तरीके से तैयारी करने की जरूरत है। आपके पास डिजिटल सेक्टर में नौकरी पाने के लिए सफलता प्राप्त करने के लिए आवश्यक उपकरण और स्किल्स होने चाहिए।

अगर आप युवा हैं और आकर्षक पैकेज वाली नौकरी की तलाश में हैं, तो डिजिटल सेक्टर आपके लिए एक बेहतर कॅरिअर विकल्प हो सकता है। इस सेक्टर में तेजी से नौकरियों की मांग बढ़ रही है और युवाओं को यहां अपने कॅरिअर के अच्छे अवसर मिल रहे हैं। डिजिटल सेक्टर में काम करने के लिए आपको उच्च डिजिटल स्किल्स की आवश्यकता होती है, जो आप विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से हासिल कर सकते हैं।

डिजिटल सेक्टर में एक सफल कॅरिअर बनाने के लिए आपको अपने कॅरिअर की योजना तैयार करनी होगी, उच्च शिक्षा हासिल करनी होगी, और अपने डिजिटल स्किल्स को सुधारने का प्रयास करना होगा। इसके अलावा, आपको नौकरी खोजने के लिए सभी उपयुक्त उपायों का सहारा लेना होगा।

डिजिटल सेक्टर के आगामी वर्षों में और भी बढ़ जाएगा, और युवाओं के लिए यह एक सुनहरा अवसर है अपने कॅरिअर को बढ़ावा देने का। अगर आप तैयार हैं और डिजिटल सेक्टर में अपना कॅरिअर बनराहे, तो आपके लिए कई संभावनाएँ हैं।

Digital Sector नौकरी: युवाओं के लिए नए कॅरिअर का सफर

1. योग्यता और शिक्षा(Qualification and Education):

डिजिटल सेक्टर में कॅरिअर बनाने के लिए उच्च शिक्षा की आवश्यकता नहीं होती, लेकिन योग्यता का होना आवश्यक है। आपको डिजिटल स्किल्स की तय क्षमता होनी चाहिए और उन्हें अपनाने की योग्यता रखनी चाहिए। यह आपके शिक्षा और प्रशिक्षण के रूप में हो सकता है।

2. डिजिटल स्किल्स(Digital Skills):

डिजिटल सेक्टर में काम करने के लिए आपको डिजिटल स्किल्स की आवश्यकता होती है। इसमें वेब डिजाइनिंग, वेब डेवलपमेंट, सोशल मीडिया प्रबंधन, डिजिटल मार्केटिंग, एनालिटिक्स, डेटा साइंस, और अन्य डिजिटल कौशल शामिल हो सकते हैं। ये स्किल्स आपको डिजिटल सेक्टर में उच्च स्तर की नौकरियों के लिए योग्य बनाते हैं।

3. सरकारी योजनाएं(Government Schemes):

सरकार ने डिजिटल सेक्टर में कॅरिअर बनाने वाले युवाओं के लिए विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रदान करने की योजनाएं बनाई हैं। आप इन योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं और डिजिटल स्किल्स हासिल करने के लिए सरकारी संस्थानों या प्रशिक्षण केंद्रों में शामिल हो सकते हैं।

Also Read  Travel Insurance: Navigate the World Safely

4. स्वयं-शिक्षा(Self Study):

आप अपने डिजिटल कौशल खुद सीख सकते हैं। ऑनलाइन पाठ्यक्रम, वेबसाइट(Website), यूट्यूब(Youtube), और अन्य स्रोतों से नौकरी के लिए आवश्यक डिजिटल स्किल्स का अभ्यास कर सकते हैं।

5. अनुभव प्राप्त करना(Gain Experience):

डिजिटल सेक्टर में अनुभव प्राप्त करने के लिए अपने कॅरिअर की शुरुआत के दौरान इंटर्नशिप(Internship) या अप्रेंटिस़(Aprentis) जैसे प्रोग्रामों में भाग लकरने का विचार करें। इससे आपको काम करने का अनुभव मिलेगा और आपके पैसे के साथ-साथ cairer में भी वृद्धि होगी।

6. सेम:

आपको अपने डिजिटल करियर के विकास पर नज़र रखनी चाहिए। प्रत्येक प्रकार के करियर के लिए कौन सी प्रतिभाएँ आवश्यक हैं, और अपने लक्ष्यों तक पहुँचने के लिए आपको कितनी मेहनत करनी होगी।

7. प्रगति का निरिक्षण(Progress Monitoring):

आपके डिजिटल कॅरिअर की प्रगति को निरिक्षण करना महत्वपूर्ण है। आपको अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए कितनी मेहनत करनी होगी, कौनसे कौशल किस प्रकार के कॅरिअर के लिए आवश्यक हैं, और किस तरह के प्रशिक्षण या पढ़ाई की आवश्यकता हो सकती है, इसका आकलन करना होगा।

8. सामृद्धि की ओर अग्रसर(Heading Towards Prosperity):

डिजिटल सेक्टर निरंतर बदल रहा है, और आपको इसमें अग्रसर रहना होगा। नए टेक्नोलॉजी, टूल्स, और ट्रेंड्स का अध्ययन करना आवश्यक है, और समय-समय पर अपने कौशलों को अद्यतित करना होगा।

9. संयमित अभ्यास(Moderate Exercise):

डिजिटल सेक्टर में काम करने के लिए संयमित अभ्यास और प्रैक्टिस की आवश्यकता होती है। यह आपके कौशलों को मजबूत और प्रभावी बनाता है।

10. नेटवर्किंग(Networking):

डिजिटल सेक्टर में काम करने के लिए नेटवर्किंग महत्वपूर्ण है। आपको अपने डिजिटल कॅरिअर के लिए संवाददाता, मेंटर, और संगठनों के साथ संबंध बनाने में समय बिताना होगा।

11. प्रोजेक्ट्स और पोर्टफोलियो(Projects and Portfolio):

आपके कॅरिअर को बढ़ावा देने के लिए आपके पास काम के प्रोजेक्ट्स और पोर्टफोलियो होना चाहिए। यह आपके कौशल और क्षमताओं का सबूत प्रदान करता है और नौकरी प्राप्त करने में मदद करता है।

12. आत्म-संवाद(Self-Dialogue):

अक्सर हमारे सविचारों और मनोबल की कमी हो सकती है, खासकर जब हम किसी नई या चुनौतीपूर्ण चीज़ का सामना करते हैं। इसलिए, आत्म-संवाद अपने आप से अत्यधिक महत्वपूर्ण है। आपको स्वयं के कौशलों, सामर्थ्यों, और संकटों के साथ उपलब्धियों की ओर देखने की आदत डालनी चाहिए।

13. सफलता की ओर अग्रसर:

डिजिटल सेक्टर में सफलता प्राप्त करने के लिए आपको परिश्रम, समर्पण, और आत्मविश्वास से भरपूर होना होगा। संघर्षों का सामना करने और उन्हें पार करने की क्षमता आपके कॅरिअर में महत्वपूर्ण है।

14. समाज में योगदान(Contribution to Society):

आपके डिजिटल कॅरिअर का हिस्सा बनने के बाद, आपके पास समाज में योगदान करने का अवसर होता है। आप अपने ज्ञान और कौशल का उपयोग उन लोगों के लिए कर सकते हैं जो डिजिटल सेक्टर में प्रवेश करने के इरादे से तैयार हो रहे हैं।

15. संतुष्टि और सुख(Satisfaction and Happiness):

आखिरकार, डिजिटल सेक्टर में कॅरिअर बनाने के बाद, समृद्धि, संतुष्टि, और सुख प्राप्त करना भी महत्वपूर्ण है। आपके कॅरिअर से होने वाले सफलता का आनंद उठाएं और खुशियों का आनंद लें।

समापन(Conclusion)

डिजिटल सेक्टर नौकरियों का यह नया युग है, और युवा पीढ़ी के लिए यह एक बहुत ही आकर्षक कॅरिअर विकल्प है। इस सेक्टर में काम करने के लिए, आपको अपने आप को तैयार करने और नौकरी प्राप्त करने के लिए योग्यता प्राप्त करने के लिए समर्पित रहना होगा।

डिजिटल सेक्टर जॉब्स आजकल युवाओं के बीच में बहुत लोकप्रिय हैं, और इसमें आपके लिए अनगिनत मौके हैं। यह एक दिनामिक और तेजी से बढ़ता हुआ क्षेत्र है, और आप इसमें अपने कॅरिअर को बना सकते हैं।

Leave a Comment